"बोइंग सप्लायर स्पिरिट एयरोसिस्टम्स के व्हिसलब्लोअर जोश डीन का निधन"




"Joshua Dean: A Whistleblower's Fight for Aviation Safety"


जोशुआ डीन, पूर्व में बोइंग आपूर्तिकर्ता स्पिरिट एयरोसिस्टम्स में गुणवत्ता ऑडिटर थे, मंगलवार सुबह एक अचानक तेजी से फैलने वाले संक्रमण के साथ जूझते हुए निधन हो गए। जोश के रूप में जाने जाते थे, डीन बोइंग 737 MAX विमान पर विनिर्माण दोषों के बारे में चिंता जताने वाले पहले व्हिस्लब्लोअरों में थे, जो कहते थे कि स्पिरिट के नेतृत्व ने इन मुद्दों को नजरअंदाज किया था। उनका असमय निधन बहुत से लोगों को चौंका दिया है, उड़ान उद्योग के भीतर और उनके प्रियजनों में से कुछ।


स्पिरिट एयरोसिस्टम्स के मुख्यालय स्थित विचिटा, कैंसस, में निवास करने वाले डीन 45 वर्षीय व्यक्ति थे, जिन्हें अच्छे स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए जाना जाता था। लेकिन उन्होंने इस संक्रमण का सामना करते हुए दो हफ्ते की कठिन स्थिति में जीवन गंवाया, जैसा कि उनकी चाची कैरोल पार्सन्स ने पुष्टि की।


स्पिरिट एयरोसिस्टम्स के प्रवक्ता जो बुसीनो ने शोक व्यक्त किया, कहा, "हमारी भावनाएं जोश डीन के परिवार के साथ हैं। यह अचानक खबर है यहां और उनके प्रियजनों के लिए।"


डीन की संलग्नता स्पिरिट एरोसिस्टम्स में हो रहे दोष के खिलाफ शेयरहोल्डर याचिका में एक जमानत दी गई और फेडरल एविएशन प्रशासन के साथ एक शिकायत दर्ज की थी, जिसमें स्पिरिट के वरिष्ठ गुणवत्ता प्रबंधन ने 737 उत्पादन रेखा पर गंभीर अनुशासन के दोष का आरोप लगाया था।


खेद की बात है कि डीन की सुरक्षा के प्रति उनका समर्पण एक लागत के साथ आया। 2023 में, स्पिरिट ने उनकी नौकरी समाप्त कर दी। डीन का मानना था कि उसका बर्खास्ता एविएशन सुरक्षा से संबंधित चिंताओं को उठाने के लिए प्रतिक्रिया के रूप में था। इस परिणामस्वरूप, उसने काम के मंत्रालय के साथ एक शिकायत दर्ज की, न्याय के लिए जो कि उसे गलत तरीके से समाप्त किया।


दीन को एक कानूनी कंपनी द्वारा प्रतिनिधित किया गया था जो दक्षिण कैरोलिना में स्थित थी और जिसने बोइंग के जर्नलिस्ट जॉन "मिच" बार्नेट को भी प्रतिनिधित किया था।मार्च में एक अनुमानित आत्महत्या में बार्नेट की मौत हो गई थी। उन्हें चार्ल्स्टन, दक्षिण कैरोलिना में एक गोली मारने से मौत मिली थी, जहां बोइंग के 787 विनिर्माण संयंत्र है।


बार्नेट ने बोइंग द्वारा उनके द्वारा गुणवत्ता गड़बड़ियों के बारे में शिकायत करने के लिए प्रतिशोध के खिलाफ दिया गया बयान देने की बीच में थे।चार्ल्स्टन काउंटी कॉरोनर कार्यालय ने रिपोर्ट किया कि बार्नेट की मौत का अनुमान लगाया गया कि "आत्महत्या से गोली मारने" से हुई है। लगभग दो महीने बाद भी, उनकी मौत की पुलिस जांच अभी भी जारी है।


वर्तमान में इस घटना की जांच अभी भी जारी है और न्यायिक प्रक्रिया का प्रारंभ होने में समय लग सकता है। बोइंग के साथ इस केस की जुड़वाई के रूप में, इसे भ्रष्टाचार और विश्वसनीयता के मुद्दे के रूप में भी देखा जा सकता है।आत्महत्या एक गंभीर विषय है और इसे समाज में जागरूकता फैलाने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही, यह एक अभिन्न भाग है जो उपयोगकर्ताओं को जागरूक करने के लिए उनके विचारों पर प्रभाव डाल सकता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.