मात्रा 6.5 के भूकंप ने इंडोनेशिया के जावा द्वीप को हिला दिया।"

6.5 के भूकंप ने इंडोनेशिया के जावा द्वीप को हिला दिया


इंडोनेशिया, 270 मिलियन लोगों के सिस्मिक गतिशील द्वीप समूह है, जो प्रमुख भूवैज्ञानिक गड़बड़ी क्षेत्र में स्थित है। इसका स्थान प्रमुख भूवैज्ञानिक खांचे पर है जिसे पैसिफिक "आग की अंगूठी" कहा जाता है, इसके कारण इसे भूस्खलन का संदर्भ मिलता है।


भूकंप सोमवार को रात के 11:29 बजे जकार्ता के समय (16:29 GMT) में हुआ, जिसका अपना धमाकेदार केंद्र गरुट जिले से 151 किमी पश्चिम-दक्षिणपश्चिम और 10 किमी की गहराई पर था। बैजनेस के मुताबिक इस भूकंप के संबंध में यह भी बताया गया कि यह कंपन जिन परिणामों को लाया, उनमें से एक जकार्ता, इंडोनेशिया की राजधानी, और उसके पास के प्रांत बंटेन, साथ ही मध्य जावा, योग्याकर्ता और पूर्व जावा के प्रांतों में भी महसूस किए गए।


पश्चिम जावा प्रांत में, भूकंप की भीड़ को IV MMI (संशोधित मर्कली तीव्रता) स्थानीय समयानुसार अनुभवित किया गया था। सुकाबुमी नगर और तासिकमलया नगर में, और बंदुंग शहर में, पश्चिम जावा प्रांत की राजधानी, III से IV MMI तक की भूकंप शक्ति को महसूस किया गया, बताया गया।जैसा कि शूइनग्हुआ समाचार एजेंसी ने सूचित किया, इस संबंध में कोई सुनामी चेतावनी जारी नहीं की गई क्योंकि भूकंप के संघर्ष से विशाल लहरों को प्रेरित करने की संभावना नहीं थी।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.